PUNJAB WEATHER

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उत्तराखंड में कैलाश मानसरोवर यात्रा मार्ग का लोकार्पण किया

kids programming
mansarovar

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उत्तराखंड में कैलाश मानसरोवर यात्रा मार्ग का लोकार्पण किया

क्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उत्तराखंड में कैलाश मानसरोवर यात्रा मार्ग का लोकार्पण किया। मार्ग के बनने से पांच दिन का पैदल मार्ग दो दिन में सिमट जाएगा। सीमावर्ती इलाके में संपर्क भी बेहतर होगा साथ चीन के साथ लगती हुई सीमा तक आवाजाही में लगने वाला समय कम हो जाएगा।

 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कैलाश मानसरोवर यात्रा के पारंपरिक रूट पर एक लिंक रोड का लोकार्पण किया। ये तवाघाट से लिपुलेख तक तकरीबन 90किमी.की दूरी व उसमें में लगने वाले समय को कम करेगी। इस मौक़े पर उन्होंने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए एक वाहन दल को हरी झंडी दिखाकर पिथौरागढ़ से गूंजी के लिए रवाना किया। धारचूला से लिपुलेख को जोड़ने वाले मार्ग को सीमा सड़क संगठन ने तैयार किया है। रक्षा मंत्री ने उम्मीद जताई कि इसके बन जाने से दुर्गम घाटी में विकास कार्यों को बढ़ावा मिलेगा। 

उच्च हिमालय क्षेत्र औसतन 9000फीट की ऊंचाई, कम तापमान, काली नदी की संकरी नदी घाटी, लैंडस्लाइड, बादल के फटने और चट्टानों के अचानक गिरने जैसी मुश्किल चुनौतियों का सामना करते हुए निर्माण संबंधी मशीनें व सामग्री को पहुंचाना एक कठिन चुनौती थी। अधिकांश यंत्रों को हेलीकॉप्टर की मदद लेकर कार्यस्थल तक पहुंचाया गया है। 

रक्षा मंत्री ने सीमा सड़क संगठन के इंजीनियर और उससे जुड़े तमाम लोगों को शुभकामना दी। दरअसल सीमा सड़क संगठन देश के दुर्गम और खासतौर पर सीमावर्ती क्षेत्र में सड़क निर्माण कर आधारभूत संरचना निर्माण में बेहतर काम करती आ रही है।

 


5/9/2020 10:14:00 AM kids programming
mansarovar
Source:

Leave a comment






Latest post