PUNJAB WEATHER

NEP 2020: आईआईटी खड़गपुर ने शुरू की शास्त्रीय एवं लोक कला अकादमी, राष्ट्रीय शिक्षा नीति के प्रस्तावों को अपना हुए उठाया गया कदम

national education policy

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) खड़गपुर ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के प्रस्तावों को अपनाते हुए शास्त्रीय एवं लोक कला अकादमी की शुरूआत की है। आईआईटी खड़गपुर द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार एकेडेमी ऑफ क्लासिकल एण्ड फोक आर्ट्स का उद्घाटन 18 अगस्त 2020 किया गया। देश की आईआईटी व्यवस्था में अपने तरह की पहली इस अकादमी को शुरू करने का उद्देश्य आईआईटी खड़गपुर समुदाय में संगीत एवं ललित कलाओं को समाहित करते हुए संस्थान के छात्र-छात्राओं की रचनात्मक प्रतिभा को बढ़ावा देना है। आईआईटी खड़गपुर में शास्त्रीय एवं लोक कला अकादमी के माध्यम से संगीत, ललित कलाओं और रंगकलाओं (पर्फार्मिंग आर्ट्स) से सम्बन्धित प्रशिक्षण छात्र-छात्राओं को दिया जाएगा।

आईआईटी खड़गपुर के शास्त्रीय एवं लोक कला अकादमी के प्रोफेसर-इन-चार्ज और कंप्यूटर साइंस एवं इंजीनियरिंग विभाग में प्रोफेसर पल्लब दासगुप्ता ने कहा कि रचनात्मकता, सहयोग और सामुहिक निर्वाह की भावना को पारंपरिक रंगकला एवं रचनात्मक कलाओं के स्वरूपों के शिक्षण और सीखने की प्रक्रिया में समाहित किया गया है। वर्तमान पीढ़ी को रचनात्मक कलाओं को सीखने के लिए प्रेरित करने से उन्हें एकाग्रता, सहयोग, आत्मविश्वास और रचनात्मकता के संकायों को विकसित करने के योग्य बनाया जा सकेगा, जो कि वैज्ञानिक उत्कृष्टता के लिए उत्प्रेरक काम करेगी।


8/19/2020 1:52:32 PM website company in jalandhar kids programming
national education policy
Source:

Leave a comment






Latest post