PUNJAB WEATHER

भीषण गर्मी से दिल्ली समेत देश के 12 शहर बेहाल, 49 डिग्री तक जाएगा पारा

High Temperature in India, Summer Start in India

भीषण गर्मी से दिल्ली समेत देश के 12 शहर बेहाल, 49 डिग्री तक जाएगा पारा

मई जाते-जाते मौसम का मिजाज गरम होने लगा है। राजधानी दिल्ली में शनिवार को पारा 45 डिग्री पर पहुंच गया तो यूपी के झांसी और राजस्थान के तीन शहर 46 डिग्री सेल्सियस पर तपे। राजधानी समेत देश के 11 शहर तपती गर्मी से बेहाल रहे। इनमें राजस्थान के पांच, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश (एमपी) के दो-दो व यूपी का एक शहर शामिल है।

यूपी के झांसी का अधिकतम तापमान 46.1 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं राजस्थान के चुरू और श्रीगंगानगर में पारा 46.6 डिग्री पर पहुंच गया। पिलानी का अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस रहा। इसके अलावा बीकानेर ओर कोटा का तापमान 45.5 डिग्री दर्ज किया गया। 

वहीं मध्य प्रदेश के नौगांव में अधिकतम तापमान 45.8 डिग्री रहा और खजुराहो भी 45.5 डिग्री सेल्सियस पर तपा। महाराष्ट्र के सबसे गर्म नागपुर और चंद्रपुर रहे, जहां अधिकतम तापमान क्रमश: 45.6 और 45.5 दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक अगले पांच दिनों तक इन शहरों में गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं हैं।

लू के थपेड़े चले

देश के कई शहरों में शनिवार से लू का दौर भी शुरू हो गया। यूपी के झांसी, राजस्थान के श्रीगंगानगर और चुरू के अलावा एमपी के नौगांव में शनिवार को लू के थपेड़ों से जनजीवन प्रभावित हुआ। हालांकि देश के कुछ हिस्सों में हल्की बौछारें पड़ने से वहां गर्मी का सितम अभी शुरू नहीं हुआ है।

49 तक चढ़ेगा पारा

मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले हफ्ते में कई जगहों पर पारा 49 डिग्री तक चढ़ेगा। चक्रवाती तूफान अम्फान के कारण मॉनसून भी केरल के दक्षिणी तट पर पांच दिन देरी से पहुंचने का अनुमान है।


5/24/2020 10:20:00 AM website company in jalandhar kids programming
High Temperature in India, Summer Start in India
Source:

Leave a comment






Latest post